Ethical Hacking Tutorials in Hindi Part-1

हैकिंग क्या है ? एक परिचय। .... 

दोस्तों हैकिंग के लिए कई परिभाषाये अगर आप किसी समूह में हैकिंग की परिभाषा पूछते है तो आपको सबसे अलग अलग उत्तर मिलेंगे और इसका कारन यह है की हर बार हर कोई इसका जवाब अपनी राय में देता है और मेरी राय यह जायज है क्योकि हैकर की परिभाषा सबकी अपनी सोच की हिसाब से सही है । 
1990 के दसक में हैकर शब्द का उपयोग एक महान प्रोग्रामर का वर्णन करने  के लिए किया गया था जो की एक complex Logic का निर्माण कर सकता था ।लेकिन आज के समय में हैकिंग शब्द का नकारात्मक मतलब समझते है लोग ऐसा समझते है की हैकर  वो होता है जो किसी भी कंप्यूटर को हैक करने के नए नए तरीके ढूंढता है । लेकिन ऐसा नही है कुछ हैकर ऐसे होते है जो किसी कंपनी या फिर सिक्योरिटी के लिए होते और उनके सिस्टम को हैकिंग से बचाने के उनकी मदद करते है । देखा जाये तो आजकल इनको कई केटेगरी में बाँट दिया गया है जो की आप जानते होगे और नाम भी सुना होगा नीचे  मै आपको बताने जा रहा हूँ । 

1. White Hat Hacker :- 

दोस्तों इस तरह के हैकर को एक नाम से और जानते है जिन्हे हम Ethical Hacker भी कहते है । इस तरह के हमारी security के लिए होते है जो की हमेशा सिक्योरिटी पर रिसर्च करते रहते है ये हमे सुरक्षा प्रदान करते है । ये हैकर किसी कंपनी के लिए काम करते है और उनकी अनुमति से अटैक कर उनके डेटा और सिस्टम की कमियों को खोजते है और उसको दूर करते है जिससे की कोई अन्य हैकर उसे हैक न कर सके । 

2.- Black Hat Hacker :- 

इस तरह के हैकर CRACKER के नाम से भी जाने जाते है जो की एक बुरे हैकर होते ये अपने नॉलेज का गलत उपयोग करते है । और इनको किसी की भी परवाह नही होती है ये किसी के भी सिस्टम या डेटा को बड़े आराम से हैक कर लेते है ये अपने एन्जॉय के लिए ये सब करते है । 

3.- Gray Hat Hacker :- 

इस तरह के  हैकर दोनों केटेगरी में आते है White Hat और Black Hat उदहारण के लिए , एक Gray Hat हैकर किसी कंपनी में काम करेगा और उस कंपनी के बारे बहुत कुछ जानने के बाद वहा पर वह उनके सिस्टम में एक Backdoor बना देता है जिससे की यह इसे बाद में एक्सेस कर सके फिर वो कंपनी के उस गोपनीय  डेटा को बड़े आराम एक्सेस करके बेच सकता  है । 

इसी तरह से कुछ और हैकर की कैटेगरी है जिनके बारे में आपने सुना होगा । जो की इस प्रकार है -

1. :-Script Kiddie:-

इस तरह के हैकर SKID के नाम से जाने जाते है जिनको हैकिंग और  कंप्यूटर के नॉलेज का आभाव होता है । ये किसी दूसरे के बनाये हुए टूल्स या सोफ्ट्वरे की सहायता से सिस्टम को हैक करते है । एक Script Kiddie अपने लक्ष्य को जान सकता है लेकिन उसे निश्चित रूप से डिबग या सही ही कर सकता है । दोस्तों इस तरह के हैकर अधिकतर जानकारी की कमी से गलती से भी किसी वेबसाइट हैक कर लेते है और इन्हे पता भी नही होता की ये कैसे हुआ । कभी कभी ये किसी सॉफ्टवेयर की सहायता से किसी सिस्टम या फिर वेबसाइट को हैक करने की कोशिश करते है लेकिन इन्हे जड़ा जानकारी न होने की वजह से ये अपने लक्ष्य को हासिल नही कर पाते है । 

2.:- Elite Hacker:- 

इस तरह के हैकर 122P से 1221 को reffer करते है जिन्हे Programming का गहरा नॉलेज होता है और ये किसी के भी programe को भी modify करके उसका गलत उपयोग करते है । इस तरह के स्किल वाले हैकर Elite हैकर की केटेगरी में आते है । 

3.:- Hacktivist:-

ये एक हैकरों का ग्रुप होता है जिसमे एक साथ कई हैकर मिलकर किसी purpose से किस कंप्यूटर सिस्टम को हैक करते है । इस तरह के हैकरों का कुछ भी purpose हो सकता है जैसे की राजनितिक लाभ, बोलने की स्वतंत्रता, मानवाधिकार । 

तो दोस्तों हैकिंग और Ethical हैकिंग में केवल एक अंतर है हैकिंग मतलब बिना अनुमति (Without Permission ) के और Ethical हैकिंग का मतलब अनुमति (Permission )। 

दोस्तों इस पोस्ट में बस इतना ही नेक्स्ट पोस्ट में आपको हैकिंग Terminology के बारे में बताउगा । अगर आपको मेरे पोस्ट अच्छे लगते है तो कृपया subscribe और कमेंट जरूर करे जिससे मेरे अगले पोस्ट की जानकारी आपको आसानी से मिल सके । अगर आपको मेरे पोस्ट से रिलेटेड कोई शिकायत हो तो मुझे जरूर ईमेल करे ankitrawat292@gmail.com । धन्यवाद ।  




   

Comments

  1. Best knowledge in ethical hacking..
    Tq admin

    ReplyDelete
  2. Kislay Chaudhary session at CDTS – “Investigation and Detection of Crime”
    The Central Detective Training School (CDTS), Ghaziabad invited Mr. Kislay Chaudhary, Chairman Indian Cyber Army (ICA) to deliver lecture on “Advance Course on Investigation and Detection of Crime”. Mr. Kislay Chaudhary being Founder and Chairman of Indian Cyber Army, and an Investigation Adviser and Analyst to Cyber Crime Investigation Unit of Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Bihar and Delhi Police. He is additionally the Visiting Faculty and Trainer to CBI Academy and CDTS, BPRD, Govt. of India.Read more Kislay Chaudhary session at CDTS – “Investigation and Detection of Crime”

    ReplyDelete
  3. Thank you for providing such an awesome article and it is very useful blog for others to read.
    Ethical Hacking Training in Delhi
    Ethical Hacking Training institute in Delhi

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Indian Cyber Law in Hindi IT Act 2000

Hacking Terminologies